सुधांशु जी महाराज
गीता सार
भगवान श्रीकृष्ण कहते हैं - हे अर्जुन,
तुम्हारा कर्म करने का ही अधिकार है, फल की इच्छा का नहीं। कर्तव्य पालन
करना, कर्म करते रहना यह तुम्हारे हाथ में है। किंतु फल की इच्छा में
आकांशा (इच्छाएं) पैदा होंगी । फल जिसके हाथ में है उसपर मनुष्य का जोर
नहीं चलता । फल तो परमात्मा के हाथ में है । जब तक जीवन है तब तक कर्म करना
होगा । न खाली बैठें और न ही आलसी होकर बैठें ।
सुंदर पक्तियां हैं
कि- अगर तुम पहाड़ की चोटी पर लहलहाते देवदार के वृक्ष नहीं बन सकते तो
घाटी में उगे हुए सुंदर पौधे की तरह स्वयं को हरा-भरा रखो। अगर घाटी में
नहीं तो सड़क के किनारे उगने वाले सुंदर पौधे बनो। पगडंडियों के किनारे
उगने वाली नरम घास बनो ताकि उस पगडंडी की शोभा बढ़ जाए ।
भाग्य ने तुम्हें कुछ भी दिया हो, समाज के किसी भी क्षेत्र में तुम रहते हो, अपने कर्म से वहां की शोभा बढ़ाओ।
अव्यवस्थित
चित्त लेकर संसार में जो कर्म करता है वह कर्म में बंधता जाता है। भगवान
कहते हैं धनंजय, योग में स्थित होकर कर्म करो। कर्म की आसक्ति को मन में न
लाओ और उस कर्म का आनंद लो। मां अपने बच्चों को जब पालती है, ममता देती
है। पालना, पोसना ठीक है किंतु अगर कामनाएं साथ में जुड़ें कि मेरा बेटा
बड़ा होगा, बहू घर लाएगा, बुढ़ापे में मेरी सेवा करेगा, मेरे सपने पूरे
होंगे तो यहां कामनाएं जुड़ गईं। इन कामनाओं का परिणाम यह होगा कि अगर कभी कामना टूटी तो मां को बहुत दुःख होगा । वह रोएगी।
अगर
माता मदाल्सा की तरह अपने बच्चे को पाला तो यहां भाव दूसरा आ जाएगा कि मैं
अपना कर्तव्य पूरा कर रही हूं। मेरे कर्तव्य में एक दायित्व है। महान
संस्कार बच्चे को दूं यह भावना थी उसके मन में । मां बच्चों को लायक बनाकर
अपने आप भी समाधि की तरफ जा रही है।
मां सुमित्रा ने भी अपने बच्चे
को इसी तरह पाला, समझा दिया कि अपनी मैं को आगे नहीं रखना । जिस समय रामजी वन में जाने लगे तो लक्ष्मण रामजी के पीछे-पीछे थे। मां को प्रणाम करने के
लिए लक्ष्मण मां के पास आए बोले- मां में वन जाना चाहता हूँ भ्राता राम के
साथ । वहां उनकी सेवा करेगा । मां की शिक्षाएं तो पहले ही उसकी रगों में
बसी हुई थी। लक्ष्मण देख रहे थे कि मां जाते हुए शायद कुछ उपदेश करें। मां
ने कहा- वन में रहते हुए कुछ न कुछ मोह अवश्य जागेगा । लेकिन तुम्हारे
सामने लक्ष्य होना चाहिए - सेवा । अगर तुम्हें अपने पिता की याद आए या मां
का ध्यान आए या सुंदर अयोध्या का ध्यान आए तो अपने ध्यान को बदलना । राम
में अपने पिता को देखना और सीता में अपनी मां को देखना । सुंदर खिले फूलों
को देखकर अयोध्या को याद कर लेना किंतु कर्तव्य और सेवा से विमुख नहीं होना
। यही मेरा उपदेश है।
अब आप सोचिए! कर्तव्य पालन करने वाली मां, जो
आसक्ति नहीं रख रही है, वह कर्म कर रही है। किंतु कर्म इतना सुंदर कि
बच्चे को महान संस्कार दिए।
इतिहास में आदर्श और पूज्नीय मांओं में
इनका नाम आता है। सुनीति, सुमित्रा, मदाल्सा तीन अनोखी माताएं । जिन्होंने
संतान का पालन-पोषण किया किंतु स्वयं के लिए कुछ नहीं चाहा ।
सुनीति
ने अपने ध्रुव को समझाया था कि सांसारिक पिता के नहीं, विश्व के पिता की
चाहत करो । उसकी गोद में बैठने की कोशिश करो । जो संसार की कामना
करने वाली मां है, वह संसार के पदार्थों की कामना करेगी। उसे दुःखी भी होना
पड़ेगा । जो मोह त्यागकर कर्तव्य का पालन करेगी उसका जीवन ही शांतिमय
होगा। संसार को हम जब कभी अपेक्षा की दृष्टि से देखते हैं तो संग पैदा होता
है। यहां तक कि सत्संग में आते हुए रास्ते में आपने कोई साड़ी, जेवर या
कुछ चीज देखी तो आप सत्संग में आकर बैठे जरुर किंतु ध्यान उसी चीज पर अटकेगा। रास्ते में कूड़ा पड़ा होगा किंतु हमने उसे उपेक्षा से देखा तो वह याद नहीं रहता ।
यह
बात तो तय है कि बहुत आसक्ति वाला और बहुत घृणा वाला हमेशा याद रहता है।
मन में बहुत सारी भीड़ को जगह दे रखी है तभी तो एकांत में बैठते ही वह भीड़
सामने आ जाती है। एक संसार जो बाहर है, एक संसार वह है जो आपके भीतर है।
भीड़ में आप अकेले रहते हैं और एकांत में अंदर की भीड़ सामने आ जाती है।
जैसे
मन पर कोई चोट लगी हुई है और मन बार बार उस बात को दोहराता है। कोई एक
गाली दे गया आपको, किंतु मन बार-बार दोहरा रहा है । तुम स्वयं को ही हजार
गाली दे रहे हो । किसी ने एक घाव दिया पर आप उस घाव को बार-बार कुरेद रहे
हो । उस घाव को कुरेद-कुरेद कर नर्क की अग्नि की तरह बना देते हो और स्वयं
ही उसमें जलते हो।
भगवान कहते हैं- इससे बाहर निकलो । फल की इच्छा
मत करो । हम कुछ भी कर्म करते हैं फिर व्यापारी की तरह कामना करने लगते हैं
कि सत्संग में जाएंगे, भक्ति करेंगे तो क्या लाभ होगा...?
उस
व्यक्ति को भी प्रणाम नहीं करेंगे अगर सामने वाले से स्वार्थ पूरा नहीं
होता। यह आसक्ति का संसार है । कबीरजी ने कहा था दो पाटन के बीच में साबुत
बचा न कोय । चलती चक्की के बीच इंसान फंसा हुआ है। माता-पिता से बच्चों की
कामना पूरी हो रही है तो माता-पिता का सम्मान हो रहा है। जिस दिन मां-बाप
ने कमाना छोड़ दिया, पिता मांगने लगे तो बच्चों को वह रिश्ता बेकार का
रिश्ता लगता है। कोई भी रिश्ता हो, स्वार्थ पूरा हो रहा है तो रिश्ते अच्छे
लगते हैं।
परोपकार की भावना से किया गया कार्य सेवा है। जिसमें
अपना स्वार्थ नहीं वह सेवा है । ऐसे सेवा के द्वारा सदैव शांति मिलेगी
वरना धार्मिक स्थान पर भी सेवा करते हुए कामना पूरी न होने पर मन चलेगा ।
Geeta Saar
Sudhanshu Ji Maharaj
Bhagwan Shri Krishna ka Kahate
Hain Arjun Tumhara kam karne ka hi Adhikar Hai. Fal ki ichcha ka Nahin.
Kartavya Palan karna, kam Karte Rahana, yah To Mere Haath Mein Hai.
Kintu fal Ki ichcha Mein ichchhaye Paida hongi. Fal Jiske Hath Mein Hai
uss per manushya ka Jor nahin chalta. Fal to Parmatma ke Hath Mein Hai.
Jab tak jeevan hai tab tak ko karm karna hoga. Na Khali Baithe aur na Hi
aalsi Ho Kar Baithe.
Sundar panktiyan hai ki agar tum Pahad ki
choti per lahalhate devdaar Ke vruksh Nahin Ban Sakte to Ghati Mein uge
Hue Sundar paudhe Ki Tarah Swayam ko Hara Bhara Rakho.Agar Ghati Mein hi
nahin to Sadak ke kinare ugane Wale sundar pedh Bano. Pagdandiyon ke
kinare ugne wali Naram Ghas Bano. Taki uss pagdandi ki shobha Bhadh
Jaaye.
Bhagya ne Tumhen Kuchh Bhi Diya Ho. Samaj ke kisi bhi Kshetra Mein Tum rahte ho. Apne Karam se vahan ki shobha badhao.
Avyavasthit
Chitt Lekar Sansar Mein Jo kaam karta hai vah kam Mein Bandhta Jata
Hai. Bhagwan Kahate Hain Dhananjaya- Yog Mein sthit hokar kam karo. Kam
ki asakti Ko Man Mein na lao. aur uss kam ka Anand lo. Maa Apne bacchon
Ko Jab palty hai, Mamta Deti Hai, Palna-posna theek hai. Kintu Agar
kamnaye sath mein Jude ki mera beta bada hoga Bahu Ghar layega, budhape
mein meri Seva Karegi. Mere Sapne pure Honge to Yahan kamnaye jud Gai.
Inn comenaon ka parinaam yah Hoga Ki Agar Kabhi Kam na Tuti to Man Ko
Bahut Dukh Hoga. Vah Royegi.
Agar Mata madalsa Ki Tarah Apne
bacchon Ko Pala to Yahan Bhav dusra a Jaega Ki Main Apna Kartavya pura
kar rahi hun. Mere Kartavya Mein Ek dayitv hai. Mahan Sanskar bacchon ko
du. yah Bhavna Thi Uske man mei. Maa bacchon Ko Layak Banakar apne aap
bhi Samadhi ki taraf ja rahi hai.
Maa Sumitra ne bhi apne bacchon
Ko isi tarah Pala. Samjha Diya ki Apne Mein ko Aage Nahin Rakhna. Jis
Samay Ram Jangal Mein Jaane Lage to Lakshman Ram Ji Ke Piche Piche the.
Maa ko pranam karne ke liye Lakshman Maa Ke Paas Aaye. Bole maa mein
Van Main Jana chahta hun. bhrata Ram Ke Sath. vahan unki Seva Karuga.
Maa Ki shikshaen to pahle hi uski Ragon Mein Basi hui thi. Lakshman Dekh
Rahe the ki maa Jaate Hue Shayad Kuchh Updesh Karen. Maa ne Kaha Van
Mein Rahte Hue Kuchh Na Kuchh moh avashya jagega. Lekin Tumhare Samne
Lakshya Hona chahie Seva....! Agar Tumhen Apne Pita ki Yad Aaye ya Maa
ka Dhyan Aaye ya Sundar Ayodhya ka Dhyan Aaye To Apne Dhyan ko badalna.
Ram Mein Apne Pita ko dekhna aur Sita mein apni Maa ko dekhna. Sundar
Khile Phoolon Ko Dekhkar Ayodhya Ko Yad kar lena. Kintu Kartavya aur
Seva se kabhi mukh nahin modhna. Yahi Mera Updesh hai.
Ab aap
sochiye... Kartavya Palan karne wali Maa - Jo aasakti Nahin Rakh rahi
hai. Vah kam kar rahi hai Kintu kam itna Sundar ki bacche ko Mahan
Sanskar Diye. Itihaas Mein Aadarsh aur pujniya Maaon Mein Unka Naam Aata
Hai.
Suniti, Sumitra, Madalsa 3 Anokhi Maa thi jinhone Santaan ka Palan poshan Kiya, Kintu santaan ke liye Kuchh Nahin Chaha.
Suniti
ne apne druv ko samjhaya tha ki sansarik Pita Ke Nahin Vishva ke Pita
Ki Chahat karo. Uski god Mein baithane ki koshish karo. Jo Sansar Ki
Kamna karne wali maa hai vah Sansar ke padarthon ki Kamna Karegi. Use
Dukhi bhi Hona padega. Jo Maut jakar Kartavya ka Palan Karegi uska Jivan
hi Shanti Mein hoga. Sansar ko Ham Jab Kabhi Apeksha ki Drishti se
dekhte hain to sang paida Hota Hai.
Yahan tak ki Satsang Mein
Aate Hue Raste Mein aapane Koi Sadi, Jevar ya Kuchh chij Dekhi to aap
Satsang Mein Aakar Baithe Jarur Kintu Jaan Usi chij par atkega. Raste
Mein Khudha Padha Hoga Kintu Humne use upeksha Se Dekha To vah Yad Nahin
rahata.
Yah Baat To Tay hai ki bahut aasakti wala aur bahut
jyada ghranawala Hamesha Yad rahata hai. Man mein bahut sari Bheed ko
Jagah De Rakhi Hai Tabhi to Ekant Mein Baithte hi vah Bheed Samne a
Jaati Hai. Ek Sansar Jo Bahar Hai, Ek Sansar vah hai jo aap ke bhitar
hai. Bheed Mein aap Akele rehte hain aur Ekant Mein andar ki Bheed Samne
a Jaati Hai.
Jaise man per Koi chot Lagi hui hai aur man bar bar
is Baat Ko dohrata hai. koi ek Gaali De Gaya aapko, kintu man Bar Bar
Dohra raha hai. Tum Swayam ko hi hajar Gali de rahe ho. Kisi ne ek ghaav
Diya per aap use ghaav ko Bar Bar kured rahe ho. Use Ghaav ko kured
kured Kar narak Ki Agni Ki Tarah banaa dete ho aur Swayam hi usmein
Jalte Ho.
Bhagwan Kahate Hain Isase Bahar Niklo. Fal ki ichcha
mat karo. Ham Kuchh Bhi kam karte hain fir vyapari Ki Tarah Kamna karne
Lagte Hain Ki Satsang Mein Jaenge, Bhakti Karenge to kya Labh hoga.
Use
vyakti ko bhi Pranam Nahin Karenge, Agar Samne wale se swarth pura
Nahin Hota. Yah aasakti Ka Sansar Hai. Kabir Ji Ne Kaha Tha
"Do Patan ke bich Mein Saboot bacha na koi"
Chalti
Chakki ke bich Insan fansa Hua Hai. Mata Pita Se bacchon Ki Kamna Puri
ho rahi hai to Mata-Pita ka Samman Ho Raha Hai. Jis Din Maa-Baap Ne kam
Aana Chhod Diya. Pita mangne Lage to bacchon koyah Rishta bekar Ka
Rishta lagta hai. Koi bhi Rishta ho, swarth pura ho raha hai to rishte
Acche Lagte Hain.
Paropkar ki Bhavna Se kiya gaya koi bhi kam
Seva Hai. jismein Apna swarth Nahin vah Seva Hai. Aise Seva ke dwara
sadaiv Shanti Milegi. Varna Dharmik Sthan per seva karte hue Kamna
rakhege or Puri na hone per man chalega.
SARAL VICHAR
0 टिप्पणियाँ