नौ द्वार
एक
था पुरंजन पांचाल का राजा । उसका अविज्ञात नाम था । पुरंजन को तरह-तरह के
भोगों की लालसा थी। एक बार वह ऐसा नगर ढूंढने निकला जिसमें वह अधिक भोग,
भोग सके। वह नगर तो उसे मिल गया । उस नगर के नौ द्वार थे। उसने एक कन्या को
देखा, उसके पास गया। उससे मिला। उस कन्या से उसे बच्चे हुए । भोग
भोगते-भोगते वह आखिर मृत्युशैया तक पहुंचा। विषयों की आसक्ति अभी उसकी खत्म
नहीं हुई थी तो वह अगले जन्म में विदर्भ राज के यहां विदर्भनंदिनी बनकर
पैदा हुआ।
विदर्भनंदिनी का विवाह मलयध्वज से हुआ। पति-पत्नि जब
बूढ़े हुए तो वानप्रस्थ की ओर दोनों ने प्रस्थान किया। वहां ध्यान में
बैठे-बैठे मलयध्वज का भी शरीर शांत हुआ।
विदर्भनंदिनी जब पति के
सामने बैठी रो रही थी तब एक ब्रह्मचारी ने वहां प्रवेश किया।
उसने कहा कि
मैं तुम्हारे पिछले जन्म का मित्र अविज्ञात हूं। तुम पिछले जन्म में सुंदरी
द्वारा रचे गए नौ द्वारों के महल में प्रवेश कर गए। उस नगर में प्रवेश
करने पर पुरुष ज्ञान शून्य हो जाता है। अपने असली रुप, असली पहचान को भूल
जाता है। तुम स्वयं को पहचानो।
तुम विदर्भनंदिनी नहीं हो। यह मलयध्वज भी
तुम्हारा पति नहीं है ।
तुम सुख और दुःख के बंधन से परे सत्तचित्त
आनंद हो। मैं और तुम एक हो । (अविज्ञात का अर्थ ही ईश्वर होता है। जिसे
नाम, रूप, गुणों से नहीं पहचाना जा सकता । पुरंजन याने जीव ।
जिसे अज्ञान
के कारण मनुष्य अलग-अलग देखता है। नौ द्वारों वाला नगर यह शरीर होता है । २
आंखें, २ कान, २ नाक के छिद्र, एक मुंह, एक लिंग और एक मलद्वार ।) इसी नगर
में पुरंजन (जीव) जीवन और मृत्यु के चक्कर में फंस जाता है।
रेगिस्थान में मृगमरिचिका के पीछे भागता है तो अवश्य ही दुःखी होता है।
जैसे
शिकारी एक छोटे से छेद में मूंगफली डालता है, बंदर उसमें हाथ डालता है। वह
भरा हुआ हाथ बाहर निकालता है तो वह हाथ निकल नहीं पाता।
वैसे ही
संसार ने हमें नहीं पकड़ा हुआ है। हमने ही संसार को पकड़ा हुआ है। अगर
छूटना चाहते हो तो मूंगफली को छोड़ना होगा। यहां की ललचाने वाली
वस्तुओं-पदार्थों को छोड़ना होगा।
अर्जुन श्री कृष्णजी से बोले :
केशव, जब मृत्यु सभी की होनी है तो हम सत्संग भजन सेवा सिमरन क्यों करे जो इंसान मौज मस्ती करता है मृत्यु तो उसकी भी होगी ।
श्री
कृष्णजी ने अर्जुन से कहा :- हे पार्थ बिल्ली जब चूहे को पकड़ती है तो
दांतों से पकड़कर उसे मार कर खा जाती है। लेकिन उन्ही दांतो से जब अपने
बच्चे को पकड़ती है तो उसे मारती नहीं बहुत ही नाजुक तरीके से एक जगह से
दूसरी जगह पंहुचा देती है। दांत भी वही है मुंह भी वही है पर परिणाम अलग
अलग । ठीक उसी प्रकार मृत्यु भी सभी की होगी पर एक प्रभु के धाम में और
दूसरा 84 के चक्कर में !!
Nou Dwaar
Ek tha puranjan paanchaal ka raaja . Usaka avigyaat
naam tha . Puranjan ko tarah-tarah ke bhogon kee laalasa thee. Ek baar
vah aisa nagar dhoondhane nikala jisamen vah adhik bhog, bhog sake. Vah
nagar to use mil gaya . Us nagar ke nau dvaar the. Usane ek kanya ko
dekha, usake paas gaya. Usase mila. Us kanya se use bachche hue . Bhog
bhogate-bhogate vah aakhir mrtyushaiya tak pahuncha. vishayon kee
aasakti abhee usakee khatm nahin huee thee to vah agale janm mein
vidarbh raaj ke yahaan vidarbhanandinee banakar paida hua.
Vidarbhanandinee
ka vivaah malayadhvaj se hua. pati-patni jab boodhe hue to vaanaprasth
kee or donon ne prasthaan kiya. Vahaan dhyaan mein baithe-baithe
malayadhvaj ka bhee shareer shaant hua.
Vidarbhanandinee jab pati ke saamane baithee ro rahee thee tab ek brahmachaaree ne vahaan pravesh kiya.
Usane
kaha ki main tumhaare pichhale janm ka mitr avigyaat hoon. Tum pichhale
janm mein sundaree dvaara rache gae nau dvaaron ke mahal mein pravesh
kar gae. Us nagar mein pravesh karane par purush gyaan shoony ho jaata
hai. Spane asalee rup, Asalee pahachaan ko bhool jaata hai. Tum svayan
ko pahachaano.
Tum vidarbhanandinee nahin ho. Yah malayadhvaj bhee tumhaara pati nahin hai .
Tum
sukh aur duhkh ke bandhan se pare sattachitt aanand ho. Main aur tum ek
ho . (avigyaat ka arth hee eeshvar hota hai. Jise naam, roop, gunon se
nahin pahachaana ja sakata . Puranjan yaane jeev .
Jise agyaan
ke kaaran manushy alag-alag dekhata hai. nau dvaaron vaala nagar yah
shareer hota hai . 2 aankhen, 2 kaan, 2 naak ke chhidr, ek munh, ek ling
aur ek maladvaar .) Isee nagar mein puranjan (jeev) jeevan aur mrtyu ke
chakkar mein phans jaata hai.
Registhaan mein mrgamarichika ke peechhe bhaagata hai to avashy hee duhkhee hota hai.
Jaise
shikaaree ek chhote se chhed mein moongaphalee daalata hai, Bandar
usamen haath daalata hai. Vah bhara hua haath baahar nikaalata hai to
vah haath nikal nahin paata.
Vaise hee sansaar ne hamen nahin
pakada hua hai. Hamane hee sansaar ko pakada hua hai. Agar chhootana
chaahate ho to moongaphalee ko chhodana hoga. Yahaan kee lalachaane
vaalee vastuon-padaarthon ko chhodana hoga.
Arjun shree krshnajee se bole :
Keshav,
jab mrtyu sabhee kee honee hai to ham satsang bhajan seva simaran kyon
kare jo insaan mauj mastee karata hai mrtyu to usakee bhee hogee .
Shree
krshnajee ne arjun se kaha :- he paarth billee jab choohe ko pakadatee
hai to daanton se pakadakar use maar kar kha jaatee hai. Lekin unhee
daanto se jab apane bachche ko pakadatee hai to use maaratee nahin bahut
hee naajuk tareeke se ek jagah se doosaree jagah panhucha detee
hai. Daant bhee vahee hai munh bhee vahee hai par parinaam alag alag .
Theek usee prakaar mrtyu bhee sabhee kee hogee par ek prabhu ke dhaam
mein aur doosara 84 ke chakkar mein !!
SARAL VICHAR
0 टिप्पणियाँ