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समय की रफ्तार पकड़ने के आसान Tips | Time Management Skills

 आपके पास समय नहीं है? | YOU DO NOT HAVE TIME? - www.saralvichar.in

समय की रफ्तार पकड़ने के लिए योजना बनाना जरुरी है।


कामकाजी हो या पढ़ाई कर रहे युवा, हर किसी के पास समय की कमी है। हर कोई स्कूल-कॉलेज और कोचिंग में व्यस्त है, तो कोई नौकरी और परिवार के बीच खुद के लिए समय नहीं निकाल पा रहा है। क्या यह दिक्कत हर किसी के साथ है? बिल्कुल नहीं । भले ही सबके पास 24 घंटे ही होते हैं, पर कुछ लोग हर काम के लिए समय निकाल ही लेते हैं। आईंस्टिन ने कहा था- समय कैसे बीतेगा, यह हम पर भी निर्भर करता है। हम चाहें तो इसे रेत की तरह फिसलने दें या चाहें तो एक- एक क्षण को मजबूती से पकड़ लें।

अपनी कमी पहचानें ।


किसी और को देखकर समय प्रबंधन सीखने के बजाए खुद की कमियां तलाशें। उनमें सुधार करके ही आप समय बचाने की कला सीख पाएंगे। कई बार अवकाश के दिन समय नहीं कटता या बोरियत महसूस होती है। वहीं दूसरी ओर जब आप व्यस्त होते हैं, समय दोगुनी गति से निकलता है।

खुद से पूछे सवाल ।


• क्या आप बगैर कार्ययोजना के काम करते हैं?

• क्या आपके पास अगले दिन/अगले हफ्ते की कोई योजना है? 

• क्या गैरजरुरी काम जैसे फेसबुक या इंटरनेट सर्फिंग पर जरुरत से ज्यादा वक्त गुजार रहे हैं?

अपनाएं ये कारगर उपाय ।


समय कमाएं- समय भी कमाया जा सकता है । कैसे? चीजें व्यवस्थित रखकर और पुरानी अनावश्यक चीजें हटाकर । सुबह जल्दी उठने से भी आपके पास पर्याप्त समय होगा।

लिस्ट बनाएं- रोज के कामों की सूची बनाने से अहम काम नहीं छूटेंगे । अगले दिन के काम रात को ही लिख लें।

प्राथमिकता तय करें- समय कम है, तो प्राथमिकता के आधार पर काम पूरा करें । कामों को अति महत्वपूर्ण, महत्वपूर्ण और बाद में किए जा सकने वाली श्रेणी में रख सकते हैं।

एक काम निबटा लें- एक समय में एक काम को निबटा लेने के बाद आगे बढ़े, ताकि उसे दोबारा समय न देना पड़े।

समय का फायदा उठाएं- दिन में जब भी खाली रहें, उस समय का उपयोग योजना बनाने में कर सकते हैं। इसके साथ ही लिस्ट देखते रहें । कई बार गैर जरुरी काम भी इसमें लिख देते हैं।

व्यवहारिक रहें- अपने लिए लक्ष्य बनाते समय व्यवहारिक रहें। एकदम से काम ले लेने के बजाए धीरे धीरे क्षमता बढ़ाएं।

आदतें


व्यवस्था बहुत समय बचाती है और व्यवस्थता बनाने के लिए बहुत ज्यादा समय नहीं देना पड़ता । कहीं से आकर कपड़े, मोजे फेंकना और फिर उन्हीं को व्यवस्थित करने या दोबारा पहनने के लिए ढूंढने में समय खराब होता है। लिखकर कहीं भी न रखें। छोटी सी पर्ची पर लिखकर यहां-वहां रख देना, अखबार व्यवस्थित न रखना । काम पड़ने पर इन चीजों को ढूंढने या सहेजने में समय जाता है।

बिस्तर व्यवस्थित करें, जब भी कमरे से गुजरें, चादर व्यवस्थित कर दें। यत्र- तंत्र बिखरी चीजों को भी जगह पर रख दें । इन कामों के लिए अलग से समय नहीं निकालना पड़ेगा ।

-क्षिप्रा सिंग

 

 SARAL VICHAR

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