मैं होटल की एक लॉबी में
बैठा था। बाहर एक शानदार चमचमाती बस आकर रुकी। उसमें से वैसे ही चमचमाते
पच्चीस तीस विदेशी एक-एक करके लॉबी में आए। रिसेप्शन पर से उन्होंने
अपने-अपने कमरों की जानकारी व चाबियां ली और हंसते हुए, बातें करते हुए
कमरों में चले गए।
मैं हैरानी से उन्हें देखता रह गया। वे सभी 60 - 65
वर्ष की आयु के थे, सभी एकदम स्वस्थ प्रसन्नचित्त दिखाई दे रहे थे। सभी के
पास मात्र इतना ही सामान था जो उन्होंने स्वयं ही उठा रखा था। जिसे वे बस
से साथ लाए और बिना किसी की मदद के अपने कमरे में ले गए।
और उस पल मैंने जीवन की लंबी उम्र तक जीने का रहस्य जान लिया।
मैं
जब भी किसी ऐसे बुजुर्ग को देखता हूँ तो मेरी उसमें तुरंत दिलचस्पी जाग
जाती है। किसी भी तरह मैं उनसे बातचीत का अवसर अवश्य निकाल लेता हूँ। और उन
सबसे बातचीत में मुझे जो समानताएं मुख्य रूप से दिखाई दी, वे निम्न हैं:
1. उनका वजन अधिक नहीं था।
2. वे बहुत अधिक भोजन नहीं करते थे।
3. वे अधिक चिंता नहीं करते थे।
4. वे खुश मिजाज थे।
5. वे गलत व्यापार या अनैतिक तरह से रुपया कमाने में विश्वास नहीं रखते थे।
6. वे अपना काम स्वयं करते थे।
7. वे किसी तरह के नशे के आदि नहीं थे।
8. वे ईश्वर में विश्वास रखते थे।
9. वे भरपूर नींद लेते थे।
10. वे सदैव अपने आप को व्यस्त रखते थे। मैं आपको एक कहानी सुनाता हूँ।
एक
व्यक्ति एक महात्मा के पास पहुंचा और उसके चरणों में गिर पड़ा और बोला,
'स्वामीजी मैंने जीवनमें अथाह दौलत कमाई है। सुख-साधन की हर वस्तु मेरे पास
है। परंतु मुझे शांति नसीब नहीं है। रात-रात भर मुझे नींद नहीं आती है।'
महात्माजी गौर से उसे देखते रहे और फिर बोले, आपको शांति मिल जाएगी। आप सामने उस पहाड़ पर सौ कदम चलकर वापस मेरे पास आओ।
वह व्यक्ति खुशी-खुशी तुरंत पहाड़ी पर सौ कदम चल कर महात्मा के पास आया। उसके चेहरे पर हर्ष था जैसे उसने पहाड़ जीत लिया हो।
महात्मा
ने फिर एक बड़ा पत्थर उठाया और उस व्यक्ति के सिर पर रख दिया और बोले, 'इस
पत्थर को सर रखते हुए फिर पहाड़ी पर सौ कदम चलकर वापिस मेरे पास आओ।'
सिर
पर पत्थर रखे वह व्यक्ति मुश्किल से चालीस कदम चलकर हांफने लगा। पत्थर
वहीं फेंक कर बैठ गया। फिर लड़खड़ाते हुए निराश मुद्रा में महात्मा के
चरणों में आकर गिर गया। 'क्षमा करना भगवन, इतना भारी बोझ लेकर मैं ऊपर नहीं
चढ़ सकता।'
महात्मा ने स्नेह से उसके कंधे पर हाथ रखकर उसे उठाया
फिर बोले, 'बस यही कारण है तुम्हारे जीवन में शांति नहीं है। यदि अनैतिक
कार्य का बोझ तुम्हारे सिर पर सवार रहेगा तो भला तुम सुख के जीवन की डगर पर
कैसे चल सकते हो। अपने कर्म इस प्रकार रखो कि तुम्हारे मन-मस्तिष्क पर बोझ
न बना रहे। अपने कर्मों को सुधारो, तुम्हे शांति अवश्य प्राप्त होगी।'
भ्रष्ट
और अनैतिकता के कारण कोई भी व्यक्ति सुखी नहीं रह सकता। सदैव उसके मन में
कानून, पुलिस, समाज का डर सवार रहेगा। गलत तरीके से कमाई गई संपति की रक्षा
के लिए वह चिंतित रहेगा, जिसके कारण वह तनाव, अवसाद, अनिद्रा का शिकार
हो जाएगा। निश्चित रूप से यह अवस्था शरीर के लिए हानिकारक हो जाएगी। तब
व्यक्ति मानसिक शांति के लिए नींद की गोलियां, शराब, नशीले पदार्थ,
धूम्रपान का सहारा लेगा जो शरीर में हृदयरोग, रक्तचाप, मधुमेह, अल्सर जैसी
घातक बिमारियों का कारण बन जाएंगे।
इन बिमारियों के साथ कोई कैसे
सुकून के साथ जीवन व्यतीत कर सकता है। इसके विपरित ईमानदार, चरित्रवान,
नैतिकता से अपनी जिम्मेदारियाँ निभाने वाले व्यक्ति के मन में ना कोई चिंता
रहेगी ना किसी का डर। वह गर्व से सीना तान कर भरपूर आत्मविश्वास से कड़ी
मेहनत लगन से कार्य कर सफलता प्राप्त कर सकता है। चाहे थोड़ा अभाव ही सही
परंतु सुख का जीवन गुजार सकता है। स्वस्थ शरीर के साथ निश्चिंतता की नींद
हासिल कर सकता है।
नैतिक जीवन जीने वाला अपने मापदंड, सिद्धांत का
जीवन भरपूर आत्मसम्मान से जी सकता है। वहीं अनैतिक व भ्रष्ट आचरण वाला
व्यक्ति समझौते करके आत्मसम्मान की हत्या करके ही अपनी रक्षा कर सकता है।
अपने गलत कर्मों को छिपाने के लिए वह अपने कर्मचारियों से दबकर रहेगा। वहीं
उच्च अधिकारियों, नेताओं के आगे-पीछे फिर कर उनकी चमचागिरी कर उन्हें
रिश्वत, भ्रष्टाचार की रकम में शामिल कर अपने आपको बचाए रखेगा।
समाज,
परिवार में भी उसे वह सम्मान प्राप्त नहीं होगा, क्योंकि उसकी इमानदारी,
बेईमानी छिपी नहीं रह सकती। एक दिन सच्चाई जगजाहिर हो ही जाती है।
उसकी संतान भले ही सामने कुछ न बोले परंतु घर में भ्रष्ट आचरण कर आया पैसा, साधन उनकी निगाहों से छिप नहीं सकता।
और जब आप स्वयं ही अनैतिक हैं तो भला अपनी संतान को नैतिकता की शिक्षा कैसे दे सकते हैं?
भ्रष्टाचार,
गलत तरीके से कमाई गई रकम से परवरिश पाकर संतान भी वैसी ही तुच्छ मानसिकता
की शिकार होगी। ना उसके मन में माता-पिता के लिए सम्मान होगा, ना उनसे
आदर्श शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।
नैतिकता का जीवन व्यतीत करने वाले
व्यक्ति के चेहरे पर एक तेज, सौम्यता, शांति आपको दिखाई देगी, वह गर्व एवं
उत्साह से सीना तानकर किसी का भी सामना करने में नहीं हिचकिचाएगा और
भ्रष्टाचार की कमाई से साधन इकट्ठे करने वाला व्यक्ति उस भ्रष्ट कर्मचारी
की तरह निरुत्तरित हो जाएगा, बगलें झाकेंगा, जब भी उसका किसी से सामना होगा।
एक
दिन मैं ऐसे ही एक कर्मचारी के यहां किसी आवश्यक कार्यवश पहुंचा तो उसकी
शानोशौकत देखकर अचंभित रह गया। उसकी दो मंजिला मकान के शानदार मार्बल से
सुसज्जित बड़े सारे ड्राईंगरूम के कीमती चमड़े के सोफे पर बैठकर होमथिएटर
जैस टी.वी. पर निगाह डालकर फ्रीज के ठंडे पानी को पीते हुए मेरे मुंह से
निकला, 'भई वाह, क्या बात है? बड़े ठाठ हैं आपके तो?"
मेरे पूछने के
अंदाज से या स्वयं ही हीनभावना के कारण वह झेंपकर बगलें झांकते हुए बोला,
'अजी भाईसाहब आप तो जानते हैं, पिताजी बहुत छोड़ गए हैं, खेती की आमदनी भी
अच्छी-खासी आ जाती।
मैं कहना तो चाह रहा था कि मैं जानता हूँ कि बिना
लिए दिए तुम कोई काम नहीं करते हो, गरीब किसानों को परेशान कर, दुःख तकलीफ
देकर वाजिब कामों में अड़ंगा लगाकर उनसे रुपये ऐंठकर ही तो तुमने ये
संपत्ति अर्जित की है। परंतु मैं इतना ही कह पाया, मैंने कब पूछा आपसे?'
अपनी भ्रष्टाचार की कमाई के प्रदर्शन का मलाल, उसकी शर्मिंदगी का अहसास उसके मन
के किसी कोने में अवश्य था तो सही। तभी तो मेरे बिना पूछे अपनी सफाई देने
लगा था।
भले ही अभावों में जी लो, परंतु मन की शांति तो मिलेगी,
परंतु बेगैरती की कमाई से सुख साधन इकट्ठे कर फिर समाज में सिर झुकाकर जीना
भी कोई जीना है। या शार्टकट छोड़कर सच्ची मेहनत, कड़ी मेहनत करके भी
सुख-सुविधा के साधन हासिल किये जा सकते हैं। आवश्यकता है, लक्ष्य, मेहनत और
धैर्य की।
यदि मन की भावनाएं सुंदर होंगी। नैतिकता व ईमानदारी के
कारण निश्चिंतता होगी। मन में निष्कपट और उदारता के साथ मानवता के प्रति
संवेदनशीलता होगी। अच्छे कर्मों से लोगों की सच्ची दुआएं साथ होंगी।
तभी चेहरे पर तेज, सौम्यता और मासूमियत दिखाई देगी।
अनाम
Kya aap khushahaal jindagee jeena chaahate hain?
Main hotal kee
ek lobee mein baitha tha. baahar ek shaanadaar chamachamaatee bas aakar
rukee. Usamen se vaise hee chamachamaate pachchees tees videshee ek-ek
karake lobee mein aae. Risepshan par se unhonne apane-apane kamaron kee
jaanakaaree va chaabiyaan lee aur hansate hue, baaten karate hue kamaron
mein chale gae.
Main hairaanee se unhen dekhata rah gaya. ve
sabhee 60 - 65 varsh kee aayu ke the, sabhee ekadam svasth prasannachitt
dikhaee de rahe the. Sabhee ke paas maatr itana hee saamaan tha jo
unhonne svayan hee utha rakha tha. Jise ve bas se saath lae aur bina
kisee kee madad ke apane kamare mein le gae.
Aur us pal mainne jeevan kee lambee umr tak jeene ka rahasy jaan liya.
Main
jab bhee kisee aise bujurg ko dekhata hoon to meree usamen turant
dilachaspee jaag jaatee hai. kisee bhee tarah main unase baatacheet ka
avasar avashy nikaal leta hoon. Aur un sabase baatacheet mein mujhe jo
samaanataen mukhy roop se dikhaee dee, ve nimn hain:
1. Unaka vajan adhik nahin tha.
2. Ve bahut adhik bhojan nahin karate the.
3. Ve adhik chinta nahin karate the.
4. Ve khush mijaaj the.
5. Ve galat vyaapaar ya anaitik tarah se rupaya kamaane mein vishvaas nahin rakhate the.
6. Ve apana kaam svayan karate the.
7. ve kisee tarah ke nashe ke aadi nahin the.
8. Ve eeshvar mein vishvaas rakhate the.
9. Ve bharapoor neend lete the.
10. Ve sadaiv apane aap ko vyast rakhate the. Main aapako ek kahaanee sunaata hoon.
Aur
usake charanon mein gir pada aur bola, svaameejee mainne jeevanamen
athaah daulat kamaee hai. Sukh-saadhan kee har vastu mere paas hai.
parantu mujhe shaanti naseeb nahin hai. raat-raat bhar mujhe neend nahin
aatee hai.
Mahaatmaajee gaur se use dekhate rahe aur phir bole,
aapako shaanti mil jaegee. Aap saamane us pahaad par sau kadam chalakar
vaapas mere paas aao.
Vah vyakti khushee-khushee turant pahaadee
par sau kadam chal kar mahaatma ke paas aaya. Usake chehare par harsh
tha jaise usane pahaad jeet liya ho.
Mahaatma ne phir ek bada
patthar uthaaya aur us vyakti ke sir par rakh diya aur bole, is patthar
ko sar rakhate hue phir pahaadee par sau kadam chalakar vaapis mere paas
aao.
Sir par patthar rakhe vah vyakti mushkil se chaalees kadam
chalakar haamphane laga. Patthar vaheen phenk kar baith gaya. Phir
ladakhadaate hue niraash mudra mein mahaatma ke charanon mein aakar gir
gaya. Kshama karana bhagavan, itana bhaaree bojh lekar main oopar nahin
chadh sakata.
Mahaatma ne sneh se usake kandhe par haath rakhakar
use uthaaya phir bole, bas yahee kaaran hai tumhaare jeevan mein
shaanti nahin hai. Yadi anaitik kaary ka bojh tumhaare sir par savaar
rahega to bhala tum sukh ke jeevan kee dagar par kaise chal sakate ho.
apane karm is prakaar rakho ki tumhaare man-mastishk par bojh na bana
rahe. apane karmon ko sudhaaro, tumhe shaanti avashy praapt hogee.
Bhrasht
aur anaitikata ke kaaran koee bhee vyakti sukhee nahin rah sakata.
sadaiv usake man mein kaanoon, pulis, samaaj ka dar savaar rahega. Galat
tareeke se kamaee gaee sampati kee raksha ke lie vah chintit rahega,
jisake kaaran vah tanaav, avasaad, anidra ka shikaar ho jaega. Nishchit
roop se yah avastha shareer ke lie haanikaarak ho jaegee. Tab vyakti
maanasik shaanti ke lie neend kee goliyaan, sharaab, nasheele padaarth,
dhoomrapaan ka sahaara lega jo shareer mein hrdayarog, raktachaap,
madhumeh, alsar jaisee ghaatak bimaariyon ka kaaran ban jaenge.
In
bimaariyon ke saath koee kaise sukoon ke saath jeevan vyateet kar
sakata hai. Isake viparit eemaanadaar, charitravaan, naitikata se apanee
jimmedaariyaan nibhaane vaale vyakti ke man mein na koee chinta rahegee
na kisee ka dar. vah garv se seena taan kar bharapoor aatmavishvaas se
kadee mehanat lagan se kaary kar saphalata praapt kar sakata hai. Chaahe
thoda abhaav hee sahee parantu sukh ka jeevan gujaar sakata hai. Svasth
shareer ke saath nishchintata kee neend haasil kar sakata hai.
Naitik
jeevan jeene vaala apane maapadand, siddhaant ka jeevan bharapoor
aatmasammaan se jee sakata hai. Vaheen anaitik va bhrasht aacharan vaala
vyakti samajhaute karake aatmasammaan kee hatya karake hee apanee
raksha kar sakata hai. apane galat karmon ko chhipaane ke lie vah apane
karmachaariyon se dabakar rahega. Vaheen uchch adhikaariyon, netaon ke
aage-peechhe phir kar unakee chamachaagiree kar unhen rishvat,
bhrashtaachaar kee rakam mein shaamil kar apane aapako bachae rakhega.
Samaaj,
parivaar mein bhee use vah sammaan praapt nahin hoga, kyonki usakee
imaanadaaree, beeemaanee chhipee nahin rah sakatee. Ek din sachchaee
jagajaahir ho hee jaatee hai.
Usakee santaan bhale hee saamane kuchh
na bole parantu ghar mein bhrasht aacharan kar aaya paisa, saadhan
unakee nigaahon se chhip nahin sakata.
Aur jab aap svayan hee anaitik hain to bhala apanee santaan ko naitikata kee shiksha kaise de sakate hain?
Bhrashtaachaar,
galat tareeke se kamaee gaee rakam se paravarish paakar santaan bhee
vaisee hee tuchchh maanasikata kee shikaar hogee. Na usake man mein
maata-pita ke lie sammaan hoga, na unase aadarsh shiksha praapt kar
sakenge.
Naitikata ka jeevan vyateet karane vaale vyakti ke
chehare par ek tej, saumyata, shaanti aapako dikhaee degee, vah garv
evan utsaah se seena taanakar kisee ka bhee saamana karane mein nahin
hichakichaega aur bhrashtaachaar kee kamaee se saadhan ikatthe karane
vaala vyakti us bhrasht karmachaaree kee tarah niruttarit ho jaega,
bagalen jhaakenga, jab bhee usaka kisee se saamana hoga.
Ek din
main aise hee ek karmachaaree ke yahaan kisee aavashyak kaaryavash
pahuncha to usakee shaanoshaukat dekhakar achambhit rah gaya. Usakee do
manjila makaan ke shaanadaar maarbal se susajjit bade saare draeengaroom
ke keematee chamade ke sophe par baithakar homathietar jais tee.vee.
Par nigaah daalakar phreej ke thande paanee ko peete hue mere munh se
nikala, bhee vaah, kya baat hai? bade thaath hain aapake to?"
Mere
poochhane ke andaaj se ya svayan hee heenabhaavana ke kaaran vah
jhempakar bagalen jhaankate hue bola, ajee bhaeesaahab aap to jaanate
hain, pitaajee bahut chhod gae hain, khetee kee aamadanee bhee
achchhee-khaasee aa jaatee.
Main kahana to chaah raha tha ki main
jaanata hoon ki bina lie die tum koee kaam nahin karate ho, gareeb
kisaanon ko pareshaan kar, duhkh takaleeph dekar vaajib kaamon mein
adanga lagaakar unase rupaye ainthakar hee to tumane ye sampatti arjit
kee hai. Parantu main itana hee kah paaya, mainne kab poochha aapase?
Apanee bhrashtaachaar kee
kamaee ke pradarshan ka malaal, usakee sharmindagee ka ahasaas usake
man ke kisee kone mein avashy tha to sahee. Tabhee to mere bina poochhe
apanee saphaee dene laga tha.
Bhale hee abhaavon mein jee lo,
parantu man kee shaanti to milegee, parantu begairatee kee kamaee se
sukh saadhan ikatthe kar phir samaaj mein sir jhukaakar jeena bhee koee
jeena hai. ya shaartakat chhodakar sachchee mehanat, kadee mehanat
karake bhee sukh-suvidha ke saadhan haasil kiye ja sakate hain.
aavashyakata hai, lakshy, mehanat aur dhairy kee.
Yadi man kee
bhaavanaen sundar hongee. Naitikata va eemaanadaaree ke kaaran
nishchintata hogee. Man mein nishkapat aur udaarata ke saath maanavata
ke prati sanvedanasheelata hogee. achchhe karmon se logon kee sachchee
duaen saath hongee.
Tabhee chehare par tej, saumyata aur maasoomiyat dikhaee degee.
SARAL VICHAR
-----------------------------------------------
Topics of Interest
longevity tips, ethical living, नैतिकता, ईमानदारी, जीवन दर्शन, मानसिक शांति, moral values, self-discipline, happiness tips, stress-free life, long life secrets, character development
0 टिप्पणियाँ