
हमारी जीवनशैली प्रकृति पर कितना बोझ डाल रही है, यह
जानने के लिए बस इतना कीजिए कि दिनभर में आप जिन वस्तुओं और साधनों का
उपयोग करते हैं, उनकी सूची बनाकर देखें। इससे पता चल जाएगा कि आप कितनी
उर्जा और संसाधनों का गैरजरुरी इस्तेमाल कर रहे हैं। क्या-क्या बर्बाद कर
रहे हैं। हम डियो भी लगाते हैं, क्रीम भी लगाते हैं और पाऊडर भी साथ में
लगाते हैं। ये सब रासायनिक पदार्थ ही तो हैं।
जो अंततः जमीन, हवा और पानी में मिलते हैं। क्या ये सारे ही जरुरी हैं?
वास्तव
में हमारी पूरी जीवनशैली ही पर्यावरण विरोधी है। धर्म तो सहज है,
प्राकृतिक है। इसलिए तो सारे तीर्थ प्रकृति की गोद में हैं। सारी धार्मिक
आराधनाएं प्रकृति और सृष्टि के प्रति सद्भाव जताती हैं। क्या पर्यावरण
विरोधी जीवनशैली के साथ हम इमानदारी से धार्मिक हो सकते हैं ? क्या
पर्यावरण को दूषित करके हम मन को पवित्र बनाए रख सकते हैं? समय सोचने का
है। प्रकृति बदला नहीं लेती। वह तो सहती रहती है।
लेकिन जब स्थितियां
हद पार जाती हैं, तो वह प्रतिक्रिया व्यक्त करती है। हम तभी सुनते हैं कि
गंगा ने रौद्र रूप दिखाया और मकान, वाहन, पशु, इंसान सबको बहाकर ले गई।
हमने
किसी भी नदी को नहीं बख्शा तो नदी ने भी किसी को नहीं बख्शा। समुद्र में
कितना जहरीला पानी फेंकते हैं। कितनी फैक्ट्रीयों का गंदा पानी समुद्र में
जाता है। फिर समुद्र भी अपनी मर्यादा भूल जाता है तो सुनामी आ जाती है।
तीर्थों
को भी पर्यटनस्थल बना दिया है। जब मन किया गाड़ी ली और निकल पड़े। नाम
तीर्थयात्रा का दिया और लेकिन इच्छा सितारा दर्जे की सुविधाओं की।
तीथस्थानों को कितना गंदा कर दिया है। यहां तक कि पावन गंगा नदी के किनारे
भी चिप्स के खाली पैकेट , पॉलिथिन और गंदगी से अटे होते हैं। यह सब हम ही
तो करते हैं। क्या हमने कभी सोचा है कि निजी हितों के लिए पहाड़ों और
नदियों को कितना दूषित कर रहे हैं ?
हमारी बड़ी संख्या और सुविधा के लिए
नियमों को ताक पर रखकर धड़ाधड़ सड़के बनती रहीं, होटल बनते रहे और हम इन
सुविधाओं के लिए शुक्रगुजार होते रहे ।
अब जरुरत सादगी की है।
तीर्थयात्रा और पर्यटन को नए सिरे से परिभाषित करने की है। तीर्थ जाएं या
घूमने यह अवश्य ध्यान रखें कि प्रकृति पर कम से कम बोझ पड़े। इस जागरुकता
की शुरुआत घर से होगी। अपनी जीवनशैली को बदलने से होगी।
-विमल भाई (Environmentalist)
Saadagee Ka Sandesh
( Aatm Avalokan )
Hamaaree jeevanashailee
prakrti par kitana bojh daal rahee hai, yah jaanane ke lie bas itana
keejie ki dinabhar mein aap jin vastuon aur saadhanon ka upayog karate
hain, unakee soochee banaakar dekhen. Isase pata chal jaega ki aap
kitanee urja aur sansaadhanon ka gairajaruree istemaal kar rahe hain. Kya-kya barbaad kar rahe hain. Ham diyo bhee lagaate hain, kreem bhee
lagaate hain aur paoodar bhee saath mein lagaate hain. ye sab
raasaayanik padaarth hee to hain. Jo antatah jameen, hava aur paanee mein milate hain. kya ye saare hee jaruree hain?
Vaastav
mein hamaaree pooree jeevanashailee hee paryaavaran virodhee hai. Dharm
to sahaj hai, praakrtik hai. isalie to saare teerth prakrti kee god
mein hain. saaree dhaarmik aaraadhanaen prakrti aur srshti ke prati
sadbhaav jataatee hain. Kya paryaavaran virodhee jeevanashailee ke saath
ham imaanadaaree se dhaarmik ho sakate hain ? Kya paryaavaran ko
dooshit karake ham man ko pavitr banae rakh sakate hain? Samay sochane
ka hai. prakrti badala nahin letee. vah to sahatee rahatee hai.
Lekin
jab sthitiyaan had paar jaatee hain, to vah pratikriya vyakt karatee
hai. Ham tabhee sunate hain ki ganga ne raudr roop dikhaaya aur makaan,
vaahan, pashu, insaan sabako bahaakar le gaee.
Hamane kisee
bhee nadee ko nahin bakhsha to nadee ne bhee kisee ko nahin bakhsha.
samudr mein kitana jahareela paanee phenkate hain. kitanee phaiktreeyon
ka ganda paanee samudr mein jaata hai. Phir samudr bhee apanee maryaada
bhool jaata hai to sunaamee aa jaatee hai.
Teerthon ko bhee
paryatanasthal bana diya hai. Jab man kiya gaadee lee aur nikal pade.
naam teerthayaatra ka diya aur lekin ichchha sitaara darje kee suvidhaon
kee.
Teethasthaanon ko kitana ganda kar diya hai. yahaan tak
ki paavan ganga nadee ke kinaare bhee chips ke khaalee paiket , polithin
aur gandagee se ate hote hain. Yah sab ham hee to karate hain. kya
hamane kabhee socha hai ki nijee hiton ke lie pahaadon aur nadiyon ko
kitana dooshit kar rahe hain ?
Hamaaree badee sankhya aur suvidha
ke lie niyamon ko taak par rakhakar dhadaadhad sadake banatee raheen,
hotal banate rahe aur ham in suvidhaon ke lie shukragujaar hote rahe .
Ab
jarurat saadagee kee hai. teerthayaatra aur paryatan ko nae sire se
paribhaashit karane kee hai. Teerth jaen ya ghoomane yah avashy dhyaan
rakhen ki prakrti par kam se kam bojh pade. Is jaagarukata kee shuruaat
ghar se hogee. apanee jeevanashailee ko badalane se hogee.
-Vimal Bhaee (Ainvironmaintalist)
SARAL VICHAR
-----------------------------------------------
Topics of Interest
environmental impact, जीवनशैली और प्रकृति, eco-friendly living, sustainable lifestyle, pollution, प्राकृतिक संसाधन, religious tourism, ecological awareness, save rivers, गंगा प्रदूषण, पर्यावरण सुरक्षा
0 टिप्पणियाँ