दशहरे को बहुत शुभ दिन माना जाता है कोई भी शुभ कार्य करने के लिए लोग दशहरे के दिन शुभ काम करते हैं। सारे दिन के लिए कहा जाता है कि बहुत शुभ मुहूर्त है। और क्यों ना हो। क्योंकि दस सिरों वाला रावण... जिसे संपूर्ण रीति से मार दिया गया।
लेकिन क्या सचमुच हमने अपने जीवन में से उस रावण को समाप्त किया है? रावण यानी कोई 10 सिर वाला नहीं... जो मनुष्य के अंदर बुराइयां है यही तो रावण हैं।इसलिए कहा जाता है कि रावण रुलाता है। वास्तव में मनुष्य की अपनी ही कमजोरीयां उसको रुलाती है।
जीवन में जब भी कमजोरी उभरती है तो कहीं ना कहीं व्यक्ति का विवेक समाप्त हो जाता है।
शास्त्रों में बताते हैं कि रावण ब्राह्मण था। रावण जैसा विद्वान कोई नहीं था। सारे शास्त्रों का ज्ञान उसके पास था। रावण शक्तिशाली और धनवान था। रावण जैसा भक्त भी कोई नहीं था।
रावण जब इतने गुणों से युक्त था तो वह हमारा दुश्मन कैसे बन गया ? क्यों उसे जगह-जगह पुतले बनाकर जलाया जाता है?
आज का इंसान भी ऐसे ही रावण राज्य में जी रहा है। शास्त्रों में कथा आती है कि श्री राम लक्ष्मण और सीता जी जब वन में गए थे तब एक हिरण जिसका नाम मारीच था उसे रावण ने भेजा था, क्योंकि रावण की बहन का अपमान लक्ष्मण ने किया था। मारीच एक सोने का हिरण बनकर आता है।
बदला लेने के लिए रावण.. मारीच (राक्षस) का सहारा लेता है.. यानी धोखे का सहारा लेता है।
आज की प्रैक्टिकल दुनिया में भी भौतिकता (भौतिक वस्तुओं से सुख प्राप्त करने की विचारधारा) इतनी बढ़ गई है की अनेक प्रलोभन मनुष्य के सामने आते हैं। और हम इन प्रलोभनों में फंस जाते हैं। मनुष्य का मन विचलित हो जाता है। जैसे हिरण को देखकर सीता जी विचलित हुई थी।
भावार्थ यही है कि जीवन के अंदर जब हम परीक्षाओं को परखते नहीं है। जीवन में कोई मुश्किल स्थिति आती है तो हम विचलित हो जाते हैं और गलत काम कर लेते हैं। अपने मन को विचलित कर देते हैं। उसी वक्त मर्यादा की लकीर में रहने की आवश्यकता होती है। जब हम उस लकीर को पार कर लेते हैं जबकि हमें उस लकीर के अंदर ही रहना था। उसे पार करते ही हम परेशानियों में घिर जाते हैं।
उस वक्त हमारी आत्मा रूपी सीता उस भगवान को पुकारती है। ( हम जब परेशान होते हैं तब भगवान को पुकारते हैं।)
कहते हैं उस रावण का एक सिर काटते ही दूसरा सिर आ जाता था। जब श्री राम को बताया गया कि रावण की नाभि में मारो अर्थात आत्मा की सारी नाड़ीयां जहां शरीर के साथ जुड़ी हुई हैं। अपने अशुद्ध विचारों को अच्छे विचारों से मारना। अपने जीवन के अंदर की बुराई को मारना।
ऐसे ही अपने जीवन में भी कमजोरीयों के ऊपर जीत प्राप्त कर लेंगे तभी हम सच्चा दशहरा मनाएंगे।
ऐसे ही अपने जीवन में भी कमजोरीयों के ऊपर जीत प्राप्त कर लेंगे तभी हम सच्चा दशहरा मनाएंगे।
-उषा बेन
ब्रह्माकुमारी
नाभि में जब श्री राम ने तीर मारा तब रावण मृत्यु शैया पर थे तो श्री राम जी ने लक्ष्मण से कहा कि तुम रावण से ज्ञान की बातें सीख कर आओ।
उस वक्त रावण ने मुंह फेर लियाश्री। श्री राम ने लक्ष्मण से कहा की शिष्य का स्थान गुरु के चरणों में है। उसके सिर पर नहीं।
इस बार लक्ष्मण रावण के पैरों के पास खड़े हुए और सृष्टि के सबसे बड़े ज्ञानी ने उन्हें जीवन के कुछ सूत्र दिए।
क्योंकि यह सूत्र उस व्यक्ति के मुख से निकले हैं, जिसने अपने पुरुषार्थ से सब कुछ पा लिया और फिर अहंकार से सब कुछ खो दिया।
1. मन का स्वभाव है सत्कर्मों को स्थगित करते रहना और दुष्कर्मों की ओर आकर्षित होना। उन्होंने कहा कि कई बार विचार आया कि मैं सीता माता को सम्मान सहित लौटा दूं। लेकिन मेरा मन इस सत्कर्म को टालता रहा। अर्थात शुभ करने का विचार आए तो उसे कभी स्थगित मत करना उसी क्षण उसी क्षण विचार को कार्य में बदल देना।
2. शत्रु को कभी कमजोर मत समझना। मैंने श्री राम को वनवासी समझा। इसके पास ना घर है ना घाट, ना हाथी-घोड़े, ना राज-पाठ। वह मुझसे कैसे सामना करेगा, संभव ही नहीं था।
लेकिन असंभव भी संभव हो गया मैंने शत्रु को कमजोर समझने की भूल कर दी।
3. राज को राज रहने दो। मैं तुमसे अपने मन का गहरा भेद बांट रहा हूं। लेकिन यह भेद किसी और से ना कहना। कितनी बार हमने यह बात किसी को राज की बात बताते हुए कही होगी। इससे अधिक हास्य पद बात कोई हो सकती है क्या?
अगर तुम खुद अपना राज राज नहीं रख पाए तो कोई और क्या रखेगा। यही तो भूल हुई मुझसे। मैं अजेय था। लेकिन यह भेद.. कि मेरी नाभि में अमृत है, मैं छिपा नहीं पाया और इसी बात पर मेरा भाई ही मेरे सर्वनाश का कारण बन गया। यह मेरा अंतिम सूत्र है इसे कभी मत भूलना।
Dashahare Ko Bahut Shubh Din Maana Jaata Hai Koee Bhee Shubh Kaary Karane Ke Lie Log Dashahare Ke Din Shubh Kaam Karate Hain. Saare Din Ke Lie Kaha Jaata Hai Ki Bahut Shubh Muhoort Hai.
Aur Kyon Na Ho. Kyonki Das Siron Vaala Raavan... Jise Sampoorn Reeti Se Maar Diya Gaya.
Lekin Kya Sachamuch Hamane Apane Jeevan Mein Se Us Raavan Ko Samaapt Kiya Hai? Raavan Yaanee Koee 10 Sir Vaala Nahin... Jo Manushy Ke Andar Buraiyaan Hai Yahee To Raavan Hain. Isalie Kaha Jaata Hai Ki Raavan Rulaata Hai.
Vaastav Mein Manushy Kee Apanee Hee Kamajoreeyaan Usako Rulaatee Hai. Jeevan Mein Jab Bhee Kamajoree Ubharatee Hai To Kaheen Na Kaheen Vyakti Ka Vivek Samaapt Ho Jaata Hai. Shaastron Mein Bataate Hain Ki Raavan Braahman Tha. Raavan Jaisa Vidvaan Koee Nahin Tha. Saare Shaastron Ka Gyaan Usake Paas Tha. Raavan Shaktishaalee Aur Dhanavaan Tha. Raavan Jaisa Bhakt Bhee Koee Nahin Tha. Raavan Jab Itane Gunon Se Yukt Tha To Vah Hamaara Dushman Kaise Ban Gaya ? Kyon Use Jagah-jagah Putale Banaakar Jalaaya Jaata Hai?
Aaj Ka Insaan Bhee Aise Hee Raavan Raajy Mein Jee Raha Hai. Shaastron Mein Katha Aatee Hai Ki Shree Raam Lakshman Aur Seeta Jee Jab Van Mein Gae The Tab Ek Hiran Jisaka Naam Maareech Tha Use Raavan Ne Bheja Tha, Kyonki Raavan Kee Bahan Ka Apamaan Lakshman Ne Kiya Tha. Maareech Ek Sone Ka Hiran Banakar Aata Hai. Badala Lene Ke Lie Raavan.. Maareech (Raakshas) Ka Sahaara Leta Hai.. Yaanee Dhokhe Ka Sahaara Leta Hai.
Aaj Kee Praiktikal Duniya Mein Bhee Bhautikata (Bhautik Vastuon Se Sukh Praapt Karane Kee Vichaaradhaara) Itanee Badh Gaee Hai Kee Anek Pralobhan Manushy Ke Saamane Aate Hain. Aur Ham In Pralobhanon Mein Phans Jaate Hain. Manushy Ka Man Vichalit Ho Jaata Hai.
Jaise Hiran Ko Dekhakar Seeta Jee Vichalit Huee Thee. Bhaavaarth Yahee Hai Ki Jeevan Ke Andar Jab Ham Pareekshaon Ko Parakhate Nahin Hai. Apane Man Ko Vichalit Kar Dete Hain.
Usee Vakt Maryaada Kee Lakeer Mein Rahane Kee Aavashyakata Hotee Hai. Jab Ham Us Lakeer Ko Paar Kar Lete Hain Jabaki Hamen Us Lakeer Ke Andar Hee Rahana Tha. Use Paar Karate Hee Ham Pareshaaniyon Mein Ghir Jaate Hain.
Us Vakt Hamaaree Aatma Roopee Seeta Us Bhagavaan Ko Pukaaratee Hai. Kahate Hain Us Raavan Ka Ek Sir Kaatate Hee Doosara Sir Aa Jaata Tha. Jab Shree Raam Ko Bataaya Gaya Ki Raavan Kee Naabhi Mein Maaro Arthaat Aatma Kee Saaree Naadeeyaan Jahaan Shareer Ke Saath Judee Huee Hain.
Arthaat Apane Shuddh Sankalpon Se Apane Ashuddh Sankalpon Ko Maarana. Apane Ashuddh Vichaaron Ko Achchhe Vichaaron Se Maarana. Apane Jeevan Ke Andar Kee Buraee Ko Maarana. Aise Hee Apane Jeevan Mein Bhee Kamajoreeyon Ke Oopar Jeet Praapt Kar Lenge Tabhee Ham Sachcha Dashahara Manaenge.
-Usha Ben
Naabhi Mein Jab Shree Raam Ne Teer Maara Tab Raavan Mrtyu Shaiya Par The To Shree Raam Jee Ne Lakshman Se Kaha Ki Tum Raavan Se Gyaan Kee Baaten Seekh Kar Aao. Us Vakt Raavan Ne Munh Pher Liya.
Shree Raam Ne Lakshman Se Kaha Kee Shishy Ka Sthaan Guru Ke Charanon Mein Hai. Usake Sir Par Nahin. Is Baar Lakshman Raavan Ke Pairon Ke Paas Khade Hue Aur Srshti Ke Sabase Bade Gyaanee Ne Unhen Jeevan Ke Kuchh Sootr Die. Kyonki Yah Sootr Us Vyakti Ke Mukh Se Nikale Hain, Jisane Apane Purushaarth Se Sab Kuchh Pa Liya Aur Phir Ahankaar Se Sab Kuchh Kho Diya.
1. Man Ka Svabhaav Hai Satkarmon Ko Sthagit Karate Rahana Aur Dushkarmon Kee Or Aakarshit Hona. Unhonne Kaha Ki Kaee Baar Vichaar Aaya Ki Main Seeta Maata Ko Sammaan Lauta Doon. Lekin Mera Man Is Satkarm Ko Taalata Raha. Arthaat Shubh Karane Ka Vichaar Aae To Use Kabhee Sthagit Mat Karana Usee Kshan Usee Kshan Vichaar Ko Kaary Mein Badal Dena.
2. Shatru Ko Kabhee Kamajor Mat Samajhana. Mainne Shree Raam Ko Vanavaasee Samajha. Isake Paas Na Ghar Hai Na Ghaat, Na Haathee-ghode, Na Raaj-paath. Vah Mujhase Kaise Saamana Karega Sambhav Hee Nahin Tha.
Lekin Asambhav Bhee Sambhav Ho Gaya Mainne Shatru Ko Kamajor Samajhane Kee Bhool Kar Dee.
3. Raaj Ko Raaj Rahane Do. Main Tumase Apane Man Ka Gahara Bhed Baant Raha Hoon. Lekin Yah Bhed Kisee Aur Se Na Kahana. Kitanee Baar Hamane Yah Baat Kisee Ko Raaj Kee Baat Bataate Hue Kahee Hogee. Isase Adhik Haasy Pad Baat Koee Ho Sakatee Hai Kya... Agar Tum Khud Apana Raaj Raaj Nahin Rakh Pae To Koee Aur Kya Rakhega.
Yahee To Bhool Huee Mujhase. Main Ajey Tha. Lekin Yah Bhed.. Ki Meree Naabhi Mein Amrt Hai, Main Chhipa Nahin Paaya Aur Isee Baat Par Mera Bhaee Hee Mere Sarvanaash Ka Kaaran Ban Gaya. Yah Mera Antim Sootr Hai Ise Kabhee Mat Bhoolana.
SARAL VICHAR
0 टिप्पणियाँ